IPhone, Apple Kaha Ki Company Hai 2021

आज के आर्टिकल में आप विस्तार से जानेंगे Apple Kaha Ki Company Hai. सेब का नाम सुनते ही आपके जहन में एक बार Apple मोबाइल का नाम जरूर आता होगा. चूंकि Apple और IPhone Apple में बहोत अंतर हैं, लेकिन इसके बावजूद भी लोग एप्पल नाम सुनते ही एप्पल मोबाइल के बारे में जरूर सोचते हैं.

क्या आपके साथ भी ऐसा हुआ हैं. अधिकांश लोगो को यही लगता हैं, जिनके पास एप्पल हैं. वो बहोत ही धनी व्यक्ति हैं. कुछ हद तक तो ठीक हैं, लेकिन पूरी तरह से नही. हालांकि एप्पल के मोबाइल हर कोई Afford अफ़्फोर्ड नही कर सकता हैं, लेकिन भविष्य में लेने का विचार जरूर रहता हैं.

इसीलिए एप्पल आज के समय में बहोत बड़ी टेक कंपनी हैं. इसका ब्रांड नाम इतना लोकप्रिय हो चुका हैं, की इसे कोई खरीदना चाहता हैं. तो आईये आखिर जानते हैं, वो एप्पल कंपनी का मालिक कौन हैं. जिन्होंने इस कंपनी को इतना लोकप्रिय कंपनी बना दिया. जिस व्यकि से पूछो आपको कौनसा स्मार्टफोन चहिए, तो उनका जवाब होगा एप्पल.

IPhone, Apple Kaha Ki Company Hai | Apple kis desh ki company hai

संस्थापकSteve Jobs, Steve Wozniak, Ronald Wayne
मुख्यालयक्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया
प्रमुख व्यक्तिआर्थर डी लेविंसन (अध्यक्ष), टिम कुक (CEO), जेफ विलियम्स (COO)
CEO टिम कुक
डेवलपरApple Inc
ManufacturerFoxconn, Wistron, Pegatron
स्थापना 1 अप्रैल 1976 
कर्मचारी147,000
Websitehttps://www.apple.com/in/

एप्पल अमेरिका देश की कंपनी हैं. इसके मुख्यालय को क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया में स्थापित किया गया हैं. Foxconn Company, Pegatron और Wistron के द्वरा एप्पल स्मार्टफोन को manufacture किया जाता हैं. इसके अलावा Apple Inc एप्पल का डेवलपर हैं. अमेज़ॉन, गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट के साथ एप्पल को अमेरिका देश का पांचवी बड़ी में से एक माना जाता हैं.

एप्पल न सिर्फ स्मार्टफोन का उत्पाद करती हैं, बल्कि यह इलेक्ट्रॉनिक, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, डिज़ाइन, टीवी, वॉच, पैड, ऑपरेटिंग और ऑनलाइन सेवाओं को प्रदानी हैं. एप्पल यही तक सीमित नही हैं. एप्पल के द्वरा और कई प्रोडक्ट बनती हैं. 2021 की माने तो एप्पल का 511 रिटेल स्टोर्स उपलब्ध हैं. वही 2020 की माने तो एप्पल कंपनी में 147,000 हज़ार employees काम करते हैं. इसके अलावा 2020 के हिसाब से एप्पल कंपनी का रेवेनुए 274.515 बिलियन डॉलर हैं.

Apple कंपनी का मालिक कौन हैं

Apple कंपनी का मालिक कौन हैं

एप्पल कंपनी का मालिक Steve Jobs, Steve Wozniak और Ronald Wayne हैं. इन व्यक्तियों के द्वरा एप्पल कंपनी का स्थापना हुआ था. स्टीव जॉब्स का जन्म 24 फ़रवरी 1955 को हुआ और ये एक अमेरिकी देश के नागरिक थे. 5 अक्टूबर 2011 को इनके मृत्यु के बाद एप्पल कंपनी का CEO टिम कुक हैं.

हालांकि एप्पल कंपनी के सीईओ के पहले टिम कुक चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर थे. टिम कुक को सीईओ का पद स्टीव जॉब्स के इस्तीफे देने से मिला था और इस्तीफे देने के 6 महीने बाद स्टीव जॉब्स का मृत्यु हो गया था. स्टीव वोज़नियाक का जन्म 11 अगस्त 1950 को हुआ था और इनको वोज़ के नाम से भी जानते हैं.

ये एक आविष्कारक, कंप्यूटर इंजिनियर और प्रोग्रामर भी हैं. इसके साथ ही इनका राष्ट्रीयता अमरीकी हैं और स्टीव वोज़नियाक ने अपनी पढ़ाई कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले से की हैं. रोनाल्ड  वेन का जन्म 17 मई 1934 को हुआ था और ये सेवानिवृत्त अमेरिकी electronics इंडस्ट्री के कार्यकर्ता हैं.

Apple कंपनी के मुख्य लोग

एप्पल कंपनी के मुख्य लोग आर्थर डी लेविंसन, टिम कुक और जेफ विलियम्स हैं.

  • आर्थर डी लेविंसन एप्पल कंपनी के अध्यक्ष हैं.
  • टिम कुक एप्पल कंपनी के CEO हैं.
  • जेफ विलियम्स एप्पल कंपनी के COO.

Apple कंपनी का CEO कौन हैं

Apple कंपनी का CEO कौन हैं

एप्पल कंपनी का सीईओ टिम कुक हैं और इनका जन्म 1 नवंबर 1960 को हुआ हैं. 2011 में Steve Jobs का मृत्यु होने के बाद कंपनी का सीईओ फिर टिम कुक को बना दिया गया. हालांकि इससे पहले टिम कुक 2004 में दो महीने के लिए Apple का CEO बनाया गया था.

उस समय  स्टीव जॉब्स अपने अग्नाशय कैंसर की सर्जरी से अच्छे हो रहे थे. 2004 के बाद टिम कुक को 2009 में फिर से एप्पल कंपनी का सीईओ बनाया गया था. स्टीव जॉब्स का हेल्थ बार – बार बिगड़ रहा था, इसीलिए कुक को सीईओ बनाया जाता था. लेकिन Steve Jobs की मृत्यु के बाद टिम कुक को एप्पल कंपनी का हमेशा के लिए CEO बना दिया गया.

Apple कंपनी का पहला स्मार्टफोन

एप्पल कंपनी का पहला मोबाइल 29 जून 2007 को लॉन्च हुआ था और इस फ़ोन का घोषणा 9 जनवरी 2007 को हुई थी. इसके साथ ही फ़ोन की अनाउंसमेंट मोस्कॉन सेंटर में हुआ था और यह सेंटर फ्रांसिस्को, मोस्कॉन में स्थित हैं. इस फ़ोन को लेने के लिए सड़को पर 6 बजे लाइन लग गई थी और इसकी Sell 6.1 मिलियन की हुई थी. 11 जुलाई 2008 को इस स्मार्टफोन को बंद कर दिया गया.

फ़ोन की डिस्प्ले 3.5 इंच, रियल कैमरा 2 MP,  बैटरी 14,00 mAh, बजन 135 ग्राम और इसका CPU सैमसंग का 32 bit लगा हुआ था. इसके अलावा इसमें एप्पल का ही ऑपरेटिंग सिस्टम IOS लगा था. Apple के पहले फ़ोन का manufacture Foxconn कंपनी थी. इस कंपनी की शुरुआत 20 फ़रवरी 1974 को हुआ था और इसका मुख्यालय Tucheng District, New Taipei, Taiwan में स्थापित हैं. इसके अलावा Foxconn company का मालिक Terry Gou हैं.

Final Word

मुझे उम्मीद हैं, आपको पता चल चल गया होगा Apple Kaha Ki Company Hai. इसके अलावा आप यह भी जान गए होंगे IPhone Company का मालिक कौन हैं. एप्पल को ब्रांड कंपनी बनाने का श्रेय Steve Jobs को जाता हैं, क्योंकि वे एक यूनिक व्यक्तियों में से थे. इनके द्वरा ही आज एप्पल दुनिया भर में एक ब्रांड कंपनी बनी हुई हैं.

लोग एप्पल स्मार्टफोन को लेने के लिए बेसबरी से इंतेज़ार करते हैं, ये जानते भी की एप्पल का फ़ोन बहोत ही एक्सपेंसिव (महंगा) होता हैं. क्या आपके किसी फ्रेंड के पास भी एप्पल का डिवाइस हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में बताये. इसके अलावा जिनको नही मालूम एप्पल कहाँ किस देश की कंपनी हैं, तो आप इस आर्टिकल को उनके साथ शेयर अवश्य करे. अभी भी आपके मन में एप्पल कंपनी से जुड़ी जानकारी से रिलेटेड कुछ पूछना चाहते हैं, वो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Leave a Comment