बिना टच किए गूगल से कैसे बात करे

आज के आर्टिकल में आप जानेंगे बिना टच किए गूगल से कैसे बात करे. आजकल स्मार्टफोन बहोत स्मार्ट होते जा रहे हैं ऐसे में आपको भी स्मार्ट होना पड़ेगा. इसके लिए आपको Google Assistant इस्तेमाल करना होगा, जिसके मदद से आप बिना हाथ लगाए गूगल से कोई भी काम करवा सकते हैं. केवल आपको मुहँ से बोलना हैं और आपके लिए गूगल काम करेगा. यानी मोबाइल में टच बिल्कुल नही करना हैं. अधिकांश लोगों को बिना टच किए गूगल से बात करना नही आता हैं. अगर हाँ, तो यह महत्वपूर्ण आर्टिकल आपके लिए हैं.

अक्सर कई बार ऐसा होता हैं कि हमारे हाथ दूसरे कामो में बिजी रहता हैं फिर आप ऐसे परिस्थिति में मोबाइल इस्तेमाल नही पाते हैं. अगर ऐसे स्थिति में आपका हाथ बिजी होने के बावजूद भी बिना टच किए गूगल से बात कर पाए, तो कितना अच्छा होगा. वही आप एक महिला यूजर हैं और आपने अपने हाथों में मेहंदी लगाया हुआ हैं, तो ऐसे में आपको यह स्मार्ट तरीका अवश्य इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इस तरीका की मदद से बिना हाथ लगाए गूगल से बात कर सकते हैं. तो आईये जानते हैं, बिना टच किए गूगल से बात कैसे करते हैं.

बिना टच किए गूगल से कैसे बात करे

अगर आप बिना टच किए गूगल से बात करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करना होगा. इसके द्वरा ही आप बिना टच किये गूगल से बात कर पाएंगे. Google Assiatant एक्टिवेट करने के लिए अपने मोबाइल के होम पेज गूगल आइकॉन पर क्लिक करे. फिर More>Settings>Google Assistant>Voice Match और Hey Google को ऑन करे.

बिना टच किए गूगल से कैसे बात करे

इस स्टेप को फॉलो करने से गूगल असिस्टेंट सक्सेसफुल्ली एक्टिवेट हो जायेगा, लेकिन अभी भी आप इसका उपयोग नही कर पाएंगे. अब आपको Ok Google या Hey Google बोलना हैं. दोनों वर्ड में से कोई एक वर्ड बोले, जिसमें आपको अच्छा लगे. यह वर्ड बोलते ही आपको मोबाइल स्क्रीन पर गूगल असिस्टेंट आपके लिए रेडी हो जायेगा. उसके बाद आप बिना टच किए गूगल से बात कर पाएंगे.

बिना टच किए गूगल से कैसे बात करे से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. बिना टच किए हुए गूगल से कैसे बात करें?

इसके लिए आपको पहले Google Assistant चालू करना होगा. चालू होने के बाद ओके गूगल या हे गूगल बोले. अब आप बिना बिना टच किए हुए गूगल से बात कर सकते हैं.

Q2. गूगल से बात करने के लिए क्या करना चाहिए?

गूगल से बात करने के लिए गूगल असिस्टेंट डाउनलोड करना चाहिए और इसे चालू करना चाहिए. वैसे तो ज्यादातर Android मोबाइल में गूगल असिस्टेंट पहले से Install होता हैं.

Q3. गूगल से कॉल कैसे किया जाता है?

गूगल से कॉल नही होता हैं, लेकिन Google Assistant और Google Duo App से कॉल कर सकते हैं.

Q4. गूगल हिंदी में कैसे बोलता है?

क्योंकि आपने गूगल असिस्टेंट में हिंदी भाषा सेट किया हैं और हिंदी भाषा में बोला हैं.

Q5. बोलने वाला गूगल ऐप कौन सा है?

बोलने वाला ऐप्प Google Assistant, Bixy, Alexa और Siri हैं.

Q6. मेरा गूगल बोल क्यों नहीं रहा है?

1. गूगल असिस्टेंट का एक्टिव नही होगा.
2. इंटरनेट ऑफ.
3. गूगल असिस्टेंट डाउनलोड नही होगा.
4. आपको इसका इस्तेमाल करने नही आता होगा.
5. आपके स्मार्टफोन का माइक्रोफ़ोन खराब हो सकता हैं.

Final Word

तो दोस्तो आपको जानकारी मिल गया होगा, की बिना टच किए गूगल से कैसे बात करते हैं. मुझे उम्मीद हैं आपको आज का आर्टिकल बेहद अच्छा लगा होगा. अगर हाँ, तो इसे शेयर जरूर करे उन लोगों के साथ जिनको बिना टच किये गूगल चलाना हैं. वैसे तो बिना टच किये गूगल चलाने के लिए Google Assistant इकलौता ऐप्प नही हैं. इसके अलावा भी इसके जैसे कई ऐप्प उपलब्ध हैं, जिसके द्वरा आप ऐसे फीचर का लाभ ले सकते हैं. इस केटेगरी में Alexa, Bixby और Siri शामिल हैं. आप इसमें से किसी भी ऐप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग गूगल असिस्टेंट को ही चुनना पसंद करते हैं.

Leave a Comment