Flipkart कहाँ की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं 2021

Amazon के बाद फ्लिपकार्ट दुनिया की सबसे बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं Flipkart कहाँ की कंपनी हैं. अगर आप इस इन्फॉर्मेशन से अनजान हैं, तो आर्टिकल रीड करने के बाद आपको फ्लिपकार्ट से रिलेटेड सभी जानकारियां मिल जायेगी. क्योंकि आज के आर्टिकल में न केवल Flipkart कहाँ की कंपनी हैं, बल्कि फ्लिपकार्ट का मालिक कौन हैं, सीईओ और फाउंडर के नाम बताऊंगा. जब भी ऑनलाइन शॉपिंग करनी होती हैं, तो लोग सबसे पहले अमेज़ॉन की तरफ देखते हैं, क्योंकि अमेज़ॉन में सभी प्रोडक्ट मिल जाती हैं.

लेकिन फ्लिपकार्ट भी दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म हैं, जिसे नजरअंदाज नही किया जा सकता. कुछ ऐसे प्रोडक्ट होते हैं, जो केवल फ्लिपकार्ट पर ही उपलब्ध होते हैं. ऐसे में लोग फ्लिपकार्ट से भी समान खरीदना पसंद करते हैं. इसके अलावा फ्लिपकार्ट की सबसे बड़ी खासियत इसका The Big Billion Days हैं, जिसमें कस्टमर्स को भारी भरकम डिस्काउंट दिया जाता हैं. इसी वजह से अमेज़ॉन के बाद फ्लिपकार्ट दुनिया की 2 सबसे बड़ी ऑनलाइन ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म हैं.

तो आईये फ्लिपकार्ट कहाँ किस देश की कंपनी हैं और इसका मालिक कौन हैं, इसके बारे में जानते हैं.

Flipkart कहाँ की कंपनी हैं

Flipkart कहाँ की कंपनी हैं

फ्लिपकार्ट एक भारतीय देश की कंपनी हैं. इसका मुख्यालय भी Bangalore, Karnataka, इंडिया में स्थित हैं. फ्लिपकार्ट की स्थापना साल 2007 में हुई थी. Bangalore, Karnataka के अलावा फ्लिपकार्ट का मुख्यालय Singapore में स्थापित हैं, जो legal Domicile के लिए हैं. 2019 के अनुसार फ्लिपकार्ट का रेवेनुए 6.1 बिलियन डॉलर था वही 2016 के अनुसार कर्मचारियों की सख्या 30,000 था. फ्लिपकार्ट कंपनी के अलावा फ्लिपकार्ट के कुछ सहायक कंपनियां भी हैं, जिसका नाम Myntra, PhonePe, Ekart, Jeeves और Cleartrip हैं. फ्लिपकार्ट ने शुरुआती दिनों में ऑनलाइन बुक्स बेचने पर ध्यान दिया, उसके बाद फ्लिपकार्ट ने सभी केटेगरी में प्रवेश किया.

Flipkart का मालिक कौन हैं | Flipkart Owner Name

वैसे तो फ्लिपकार्ट का मालिक Sachin Bansal और Binny Bansal हैं, लेकिन Walmart के द्वरा फ्लिपकार्ट खरीद लेने के बाद अब 2021 में फ्लिपकार्ट के मालिक भी Walmart कंपनी हैं. वॉल मार्ट एक ऑनलाइन की तरह ही शॉपिंग स्टोर हैं, लेकिन फर्क इतना हैं, की फ्लिपकार्ट, अमेज़ॉन एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट हैं और वॉल मार्ट एक ऑफलाइन स्टोर हैं. यहां आपको ऑफलाइन सभी तरह के प्रोडक्ट मिल जायेगा.

Flipkart का मालिक कौन हैं | Flipkart Owner Name

वॉल मार्ट एक अमेरिकन देश की कंपनी हैं और इसका मालिक Sam Walton भी एक अमेरिकन नागरिक हैं. Sam Walton का जन्म 29 मार्च 1918 को हुआ था. ये एक Businessman और Entrepreneur हैं. Sam Walton को वॉल मार्ट और Sam’s Club के लिए जाना जाता हैं. इन्होंने Walmart की स्थापना 2 जुलाई 1962 को की थी.

Flipkart का फाउंडर कौन हैं | Flipkart Founder Name

Flipkart का फाउंडर कौन हैं | Flipkart Founder Name

भले ही अमेरिकन देश की कंपनी ने फ्लिपकार्ट को खरीद लिया हैं, परंतु फ्लिपकार्ट कंपनी की स्थापना करने वाले व्यक्ति भारतीय हैं. फ्लिपकार्ट के फाउंडर Sachin Bansal और Binny Bansal हैं. इनके द्वरा ही फ्लिपकार्ट की स्थापना हुई थी. Sachin Bansal का जन्म 5 अगस्त 1981 को हुआ था और ये इंडियन Entrepreneur हैं. इनको फ्लिपकार्ट के co-founder के रूप में जाना जाता हैं, लेकिन वॉल मार्ट द्वरा फ्लिपकार्ट खरीद लेने के बाद फ्लिपकार्ट से बाहर हो गए. वही Binny Bansal का जन्म 1982 से 1983 के बीच हुआ. ये एक भारतीय Billionaire Internet Entrepreneur हैं.

Flipkart का सीईओ कौन हैं | Flipkart CEO Name 2021

Flipkart का सीईओ कौन हैं | Flipkart CEO Name

वैसे तो फ्लिपकार्ट के शुरुआत से ही फ्लिपकार्ट के सीईओ Sachin Bansal थे और आगे जाकर इनको Co-founder, Former CEO और Chairman बना दिया गया. वही Binny Bansal फ्लिपकार्ट के Former Chairman और CEO बने. फ्लिपकार्ट पर काफी समय तक दोनों व्यक्ति पद को संभालते रहे. लेकिन फ्लिपकार्ट कंपनी वॉल मार्ट के द्वरा बिक जाने के बाद अब 2021 में फ्लिपकार्ट के सीईओ Kalyan Krishnamurthy हैं और साथ ही में ये फ्लिपकार्ट के मुख्य व्यक्ति भी हैं.

Conclusion

मुझे उम्मीद हैं, अगर आपसे कोई पूछे Flipkart कहाँ की कंपनी हैं, तो आप बड़े आसानी से बोल पाएंगे, फ्लिपकार्ट भारत देश की कंपनी हैं. अगर आपके मन में अभी भी फ्लिपकार्ट को लेकर किसी तरह का सवाल पूछना चाहते हैं, तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. आपके सवाल का जवाब अवश्य मिलेगा. इसके अलावा फ्लिपकार्ट की जानकारी आपको कैसी लगी, ये आप कमेंट में बता हैं. जिनको नही पता, फ्लिपकार्ट कंपनी कहाँ किस देश की हैं. आप उनको यह आर्टिकल जरूर शेयर करे.

Leave a Comment