Micromax Kaha Ki Company Hai 2021

अक्सर आपने किसी न किसी को माइक्रोमैक्स का फ़ोन चलाते हुए जरूर देखा होगा. लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं, Micromax Kaha Ki Company Hai. यदि आप यही जानने के लिए आये हैं, तो आज मैं आपको Micromax Company Kaha Ki Hai, इसका मालिक कौन हैं और कंपनी का हिस्ट्री क्या हैं.

ये सब आज के पोस्ट में, मैं आपको बताऊंगा. माइक्रोमैक्स एक ऐसी कंपनी हैं, जो अपने टैगलाइन के लिए जानी जाती हैं. इसका टैगलाइन Nothing Like Anything हैं. मतलब सबसे अगल. इसके अलावा इसके logo को भी लोग खूब पसंद करते हैं, क्योंकि लोगो में एक मुक्के का logo मौजूद हैं.

जिससे लोग समझ जाते हैं, यह micromax का फ़ोन हैं. माइक्रोमैक्स का नाम logo और tagline के लिए जाना जाता हैं. इसके अलावा micromax काफी किफ़ायते और सस्ते फ़ोन होते हैं, तो आईये जानते हैं Micromax Kis Desh Ki Company Hai.

Micromax क्या हैं (What Is Micromax In Hindi)

Micromax क्या हैं (What Is Micromax In Hindi)

माइक्रोमैक्स एक भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी हैं, जो स्मार्टफोन बनाती हैं. केवल स्मार्टफोन ही नही, बल्कि LED TV, Laptops, Tablets, Air Conditioners, Web Browser, Sound Bars, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन और Power Banks जैसे प्रोडक्ट का भी सप्लाई करती हैं.

इन सब के अलावा माइक्रोमैक्स Home Appliances, Telecommunications, Smartphones और Consumer Electronics इंडस्ट्री में भी मौजूद हैं. यह एक इंडियन कंपनी होने के बावजूद इंडिया के अलावा भी मोबाइल्स सप्लाई करती हैं. इंडिया में कार्यालय होने के साथ – साथ इंटरनेशनल लेवल पर भी माइक्रोमैक्स का ऑफिस हैं.

Micromax Kaha Ki Company Hai

माइक्रोमैक्स इंडिया की कंपनी हैं. इसके अलावा कंपनी भारत के गुड़गांवहरियाणा में स्थित हैं. गुड़गांव, हरियाणा के अलावा कंपनी का ऑफिस संयुक्त राज्य अमेरिका (USA), हांगकांग, नेपाल और दुबई में भी स्थित हैं. यह office इंटरनेशनल स्तर पर हैं. सभी पॉपुलर कंपनी चीन का नही होता हैं.

माइक्रोमैक्स केवल एक मात्र ऐसा फ़ोन जो, इंडिया का कंपनी हैं और इसका ऑफिस भी भारत में ही हैं. भारत कंपनी होने के साथ यह वर्ल्ड में 10 वां सबसे बड़ा फोन कंपनी है. यह फ़ोन इंडिया में ही नही, बल्कि वर्ल्डवाइड फेमस हैं. इसके अलावा कंपनी में employees 20 हज़ार से भी ज्यादा कर्मचारी मौजूद हैं.

Micromax का मालिक कौन हैं

Micromax का मालिक कौन हैं

माइक्रोमैक्स का मालिक राहुल शर्मा और राजेश अग्रवाल हैं. इसके साथ कंपनी के संस्थापक राहुल शर्मा हैं. राहुल शर्मा और राजेश अग्रवाल के अलावा कंपनी के 2 और प्रमुख व्यक्ति हैं, विकास जैन और सुमित कुमार. यह चार व्यक्ति कंपनी के प्रमुख व्यक्ति हैं.

इसके अलावा rahul sharma कंपनी के Co-founder और CEO भी हैं. 2010 के हिसाब से माइक्रोमैक्स इंडिया में कम कीमत में फीचर फ़ोन बनाने वाली सबसे बड़ी डोमेस्टिक कंपनी थी. इसके साथ यह world का सबसे बड़ा दसवां smartphone विक्रेता कंपनी था.

माइक्रोमैक्स कंपनी का शुरुआत कैसे हुआ (Micromax Company History)

माइक्रोमैक्स कंपनी का शुरुआत साल 2000, 29 march को हुआ था. हालांकि उस समय कंपनी को Micromax Informatics Limited के रूप में स्थापित किया था. इसके अलावा उस समय कंपनी को IT सॉफ्टवेयर कंपनी के रूप में इसे स्थापित किया था.

कंपनी का स्थापना 2000 में हुआ था, लेकिन आगे चलकर साल 2008 में माइक्रोमैक्स में मोबाइल उद्योग में कदम रख दिया. इसलिए माइक्रोमैक्स मोबाइल की स्थापन साल 2008 को माना जाता हैं और कंपनी की शुरुआत 2000 में हुआ हैं.

मोबाइल इंडस्ट्री में कदम रखने के बाद माइक्रोमैक्स कंपनी का हिस्सेदारी 0.59% से बढ़कर 31 march 2010 तक 6.24% हो गया. 2009 से 2010 के बीच माइक्रोमैक्स इंडिया का सबसे तेज़ बढ़ता हुआ ब्रांड कंपनी बन गया.

फिर कंपनी ने बजट और फ्लैगशिप फ़ोन को भी बाजार में लॉन्च करना शुरू कर दिया. उसके बाद माइक्रोमैक्स ने एक ऐसा फ़ोन लॉन्च किया, जिसके बाद फ़ोन चार्ज करने की समस्या को लगभग खत्म कर दिया.

अक्सर उस समय छोटे गाँव में कई दिनों तक बिजली नही आना ये आम बात था. राहुल शर्मा ने इसके ऊपर एक आईडिया निकाला और Micromax X1I के नाम से फ़ोन launch कर दिया. जिसमें 1 महीने तक का बैटरी बैकउप था. जिसमें एक बार चार्ज करने के बाद 30 डेज तक फ्री हो जाते थे.

2014 में माइक्रोमैक्स की बिक्री में अधिक ग्रोथ होने लगा. इसने उस समय सेल्लिंग के मामले samsung कंपनी को भी पीछे छोड़ दिया. इसके साथ यह कंपनी 24th जनवरी 2014 को रूस में sell करने वाली पहली इंडियन mobile कंपनी बन गई.

उसके बाद स्मार्टफोन का जमाना आ चुका था और माइक्रोमैक्स अपने आप को मार्केट के हिसाब से बदलाव नही किये. जिसके कारण माइक्रोमैक्स इंडियन मार्केट से गायब होते चला गया. 2015 से 2020 तक माइक्रोमैक्स ने market में कभी वापसी नही किया, लेकिन 2020 के end में ट्विटर पर राहुल शर्मा ने ट्वीट करके बताया, हम वापिस आ रहे हैं.

जिसके बाद माइक्रोमैक्स ने एक sub brand का भी अनाउंसमेंट किया, जिसका नाम IN हैं. इस नए सब ब्रांड को 3rd नवंबर 2020 को लॉन्च किया गया था और इस नए पहले सब ब्रांड फ़ोन का नाम IN Note1 और IN 1B हैं.

इन दोनों फ़ोन्स को भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा चुका हैं. आप चाहे तो इसे माइक्रोमैक्स के ऑफिसियल साइट और फ्लिपकार्ट से ले सकते हैं. इसके अलावा new फ़ोन के साथ – साथ माइक्रोमैक्स ने एक नया टैगलाइन को लॉन्च किया हैं.

माइक्रोमैक्स न्यू tagline का नाम Nuts: Guts: Glory हैं. माइक्रोमैक्स का फ़ोन भारत में न केवल, बल्कि Russia, Nepal, Bangladesh, Kazakhstan, Sri Lanka, Azerbaijan, South Africa और Jordan जैसे कंट्री में भी बिकता हैं.

Conclusion

मैं आशा करता हूँ, आज के दिए गए नॉलेज से आपको ज्ञान मिल गया होगा Micromax Kaha Ki Company Hai. माइक्रोमैक्स एक मेड इन इंडिया कंपनी हैं, लेकिन अभी भी फ़ोन के कॉमपोनेन्ट चीन से लिए जाते हैं. यह साल 2008 के समय माइक्रोमैक्स पूरी तरह चीन के ऊपर डिपेंड था, लेकिन इन्होंने अब इसे पूरी तरह made in india smartphone बनाने के ऊपर लग चुके हैं.

ये एक भारतीय कंपनी हैं और अब इसमें ज्यादातर कॉमपोनेन्ट इंडिया का ही इस्तेमाल होता हैं. इंडिया का कॉमपोनेन्ट और पार्ट्स यूज़ करने से फ़ोन का रेट बढ़ जाता हैं, इसीलिए शुरुआती दिनों में चीन का पार्ट्स इस्तेमाल करते थे.

आपको क्या लगता हैं, क्या भारत की कंपनी माइक्रोमैक्स पूरी तरह मेड इन इंडिया स्मार्टफोन बना पायेगी. नीचे कमेंट करके जरूर बताये. इसके अलावा आपका कोई माइक्रोमैक्स कंपनी से रिलेटेड सवाल हैं, तो आप पूछ सकते हैं. मैं आंसर जरूर करूँगा. जिनको नही पता माइक्रोमैक्स कहाँ की कंपनी हैं. आप इन तक इस पोस्ट शेयर जरूर करे.

Leave a Comment