POCO Kaha Ki Company Hai | POCO Kiski Company Hai

आये दिन मार्केट में कंपनी की तरफ से सब ब्रांड कंपनी लॉन्च होते हुए देखने को मिलते हैं और उन में से एक पोको मोबाइल भी हैं. आपने पोको का नाम तो सुना ही होगा, लेकिन क्या आपको पता हैं POCO Kaha Ki Company Hai और पोको किस कंपनी का ब्रांड हैं.

शायद अधिकांश लोगो को पोको से जुड़ी जानकारी के बारे में नही पता होगा. कई यूज़र्स को तो, ये लगता हैं पोको और Xiaomi दोनों अगल – अगल कंपनी हैं. इसके अलावा यूज़र्स को ये भी लगता हैं, पोको और रेडमी भी अगल – अगल ब्रांड कंपनी हैं.

इसीलिए लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं पोको मोबाइल कहाँ किस देश की कंपनी हैं. ऐसे में आपके मन में भी पोको कंपनी से रिलेटेड काफी सारे डाउट चल रहे होंगे. तो इस आर्टिकल में आपके लिए सभी वो इन्फॉर्मेशन मौजूद हैं, जिसके लिए आप यहाँ आये हैं.

POCO Kaha Ki Company Hai | POCO Kis Desh Ki Company Hai

POCO Kaha Ki Company Hai | POCO Kis Desh Ki Company Hai

Xiaomi एक चाइनीज़ कंपनी हैं और पोको कंपनी श्याओमी के द्वरा लॉन्च किया गया हैं. तो पोको भी एक चाइनीज़ कंपनी हुआ और ये एक चीन देश की कंपनी हैं. श्याओमी ने इसका नाम पोको रखा हैं और यह एक सब ब्रांड कंपनी हैं. बीजिंग शहर में श्याओमी का मुख्यालय हैं और बीजिंग शहर चीन देश में स्थित हैं.

श्याओमी ने पोको सब ब्रांड कंपनी को 2018 में पेश किया था. इसके साथ ही पोको इंडिया में 17 जनवरी 2020 को एक स्वतंत्र कंपनी बन गई थी. पोको सब ब्रांड कंपनी को लॉन्च हुए ज्यादा दिन नही हुए हैं. इसके बावजूद भी यह ब्रांड लोगो में बहोत तेज़ी से प्रसिद्ध हो गया. Xiaomi का पोको ब्रांड लाने का मकसद यूज़र्स को मिड-रेंज स्मार्टफोन प्रोवाइड कराना था.

POCO का मालिक कौन हैं

POCO का मालिक कौन हैं

पोको का मालिक Xiaomi कंपनी हैं और श्याओमी का मालिक Lei Jun हैं. इसके अलावा पोको कंपनी के प्रमुख व्यक्ति केविन किउ और अनुज शर्मा हैं. केविन किउ पोको कंपनी के ग्लोबल प्रमुख व्यक्ति हैं. पोको और श्याओमी दोनों का मालिक Lei Jun हैं और ये एक चीन देश के नागरिक हैं.

इनका जन्म भी Xiantao, हुबेई, चीन में 16 दिसंबर 1969 को हुआ था. Lei Jun श्याओमी कंपनी के ग्लोबल मालिक हैं. इन्होंने 6 अप्रैल 2010 को श्याओमी कंपनी की स्थापना की थी और पोको सब ब्रांड के रूप में 2018 में आया था.

इसके अलावा मनु कुमार जैन ग्लोबल वाईस प्रेजिडेंट हैं और इनका नाम कंपनी के मुख्य व्यक्ति में आता हैं. मनु कुमार जैन ने IIT और IIM किया हैं और इनका जन्म मेरठ में हुआ हैं. इसके साथ मनु कुमार जैन ने अपनी पढ़ाई लिखाई भारत के दिल्ली और कोलकाता शहर से की हैं.

POCO कंपनी का पहला स्मार्टफोन

यह ब्रांड न्यू कंपनी 2018 में लॉन्च होने के बाद अगस्त 2018 में अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया था, जिसका नाम POCO F1 था. यह स्मार्टफोन एक एंड्रॉइड बेस्ड मोबाइल था और इसमें लेटेस्ट एंड्रॉइड 10 ऑपरेटिंग मौजूद सिस्टम था. इसके अलावा इसमें स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर और एड्रेनो 630 का ग्राफ़िक था. यह प्रोसेसर और ग्राफ़िक गेमिंग के लिए काफी बेहतरीन हार्डवेयर हैं.

इसका शुरुआती कीमत भी 20,999 रुपये था. यदि आप यही हार्डवेयर के साथ दूसरे कंपनी का डिवाइस लेते हैं, तो आपको तकरीबन 40 से 50 हज़ार रुपये खर्च करने पड़ते. इसीलिए इसके 700,000 यूनिट्स के साथ 6 दिसंबर 2018 को Xiaomi का बेस्टसेलर डिवाइस बन गया. इसके साथ ही यह इंडिया का टॉप रेटेड स्मार्टफोन 2018 में बन गया.

पोको F1 में डिस्प्ले के लिए इसमें IPS LCD का डिस्प्ले इस्तेमाल किया था और इसका रेजोल्यूशन 1080 × 2246 पिक्सल था. इस डिस्प्ले में आप FHD का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस स्मार्टफोन में ड्यूल कैमरा का इस्तेमाल किया गया था. 12 + 5 मेगापिक्सेल का रियल कैमरा और 20 मेगापिक्सेल का फ्रंट मौजूद था. वही बैटरी के लिए 4000 mAh का Li-Polymer बैटरी लगा हुआ था.

POCO कंपनी का शुरुआत कैसे हुआ (POCO Company History)

पोको कंपनी का शुरुआत साल 2018 में हो गया था, लेकिन पोको इंडिया का एक स्वतंत्र कंपनी 17 जनवरी 2020 को बनी थी. पोको कंपनी लॉन्च होने के बाद ही अपना पहला मोबाइल भारतीय मार्केट में उतारा दिया था, जो काफी सक्सेसफुल रहा. इस कंपनी को अगस्त 2018 में एक सब ब्रांड कंपनी बनाकर लॉन्च किया गया था.

कंपनी ने स्मार्टफोन लॉन्च होने के बाद अपना F सीरीज को जारी रखा. F सीरीज के बाद कंपनी ने 2020 में X सीरीज को लॉन्च किया और 2020 में ही M सीरीज को भी लॉन्च कर दिया. फिलहाल M सीरीज के बाद कंपनी की तरफ से कोई नया सीरीज का घोषणा नही हुआ हैं. फ्यूचर में कंपनी की तरफ एक और नया सीरीज देखने को मिल सकता हैं.

FAQs Related To POCO Company

पोको किसकी कंपनी हैं?

पोको Xiaomi की सब ब्रांड कंपनी हैं.

पोको मोबाइल कौन सा देश का हैं?

पोको मोबाइल चीन देश का हैं.

पोको F1 64 जीबी में फेस लॉक हैं या नही?

जी हाँ, इसमें फेस लॉक उपलब्ध हैं.

पोको की स्थापना कब हुई थी?

पोको की स्थापना 2018, अगस्त में हुई थी.

Final Word

मैं उम्मीद करता हूँ, आप जिस इन्फॉर्मेशन के लिए यहाँ आये हैं वो आपको मिल गया होगा. इसके अलावा POCO Kaha Ki Company Hai इससे रिलेटेड भी आपका सारा confusion खत्म हो गया होगा.

लेकिन इसके बावजूद भी यूज़र्स सर्च करते हैं पोको X2 कहाँ की कंपनी हैं और पोको M2 कहाँ की कंपनी हैं. मैं आपको बता दूं पोको X और पोको M2 चाइना देश की कंपनी हैं.

अभी भी आपको पोको कंपनी से रिलेटेड कोई सवाल हैं, तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. मैं आपको जवाब जरूर दूंगा. जिन यूज़र्स को नही मालूम पोको कहाँ की कंपनी हैं, तो आप इस आर्टिकल को उन शेयर जरूर करे. अगर आपको आज की दी गई जानकारी पसंद आया तो नीचे कमेंट करके बताये.

Leave a Comment