Redmi Kaha Ki Company Hai – 2021

अक्सर रेडमी कंपनी को अगल – अगल नाम से जाना जाता हैं और सभी यूज़र्स अपने मन मुताबिक कंपनी के नाम से पुकारते हैं. क्या आपने कभी सोचा हैं, Redmi Kaha Ki Company Hai. आपके मन में भी कभी इस तरह का प्रश्न उत्पन जरूर हुए होंगे.

आज आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े, क्योंकि आज मैं आप सभी को इस आर्टिकल में बताऊंगा Redmi Company Kaha Ki Hai और रेडमी का मालिक कौन हैं. इसके अलावा आपको यह भी बताऊंगा कंपनी का शुरुआत कैसे हुआ.

आपने रेडमी कंपनी को अगल – अगल नाम से सुना होगा, लेकिन ज्यादातर users को यही लगता हैं. रेडमी, पोको, mi और Xiaomi ये सभी अगल – अगल कंपनियां हैं और ये सभी कही ओर देश की कंपनी हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नही हैं.

Xiaomi, Poco, MI और Redmi सभी एक देश की कंपनी हैं. मैं आज आपका Xiaomi, Poco, MI और Redmi Kis Desh Ki Company Hai. इसका भी संदेश खत्म कर दूँगा. इसके साथ पोको, रेडमी MI और Xiaomi क्यों अगल – अगल नाम से बुलाया जाता हैं और इसका मतलब क्या हैं. ये भी क्लियर करूँगा, तो आईये जानते हैं.

Redmi क्या हैं (What Is Redmi In Hindi)

Redmi क्या हैं (What Is Redmi In Hindi)

रेडमी एक प्रकार का कंपनी हैं, जो अगल – अगल छेत्र में अपने प्रोडक्ट को बेचते हैं. सबसे ज्यादा रेडमी कंपनी अपने मोबाइल्स पर foucs करते हैं और सबसे ज्यादा product में फ़ोन ही बिकती हैं. इसके अलावा यह कंपनी इंडिया का नंबर 1 प्रोडक्ट भी रह चुकी हैं.

Mobiles के अलावा रेडमी कंपनी ने लगभग सभी प्रोडक्ट में एंट्री चुकी हैं. मोबाइल के अलावा TV, Tablet, Laptop, Watch, Shoe, Computer, Bag, Hardware, Machines, Smart Home Devies जैसे फील्ड में उपलब्ध हैं.

रेडमी ने स्मार्ट फ़ोन के साथ – साथ सभी डैली लाइफ में इस्तेमाल होने के वाले प्रोडक्ट में धीरे – धीरे entery करना स्टार्ट कर दिया हैं. आने वाले समय में रेडमी सभी इलेक्ट्रॉनिक छेत्र में आ जायेगा. रेडमी Xiamoi का मोबाइल सीरीज नाम हैं. इसके अलावा रेडमी को मिनी एप्पल माना जाता हैं, क्योंकि यह एप्पल से काफी मिलता जुलता फ़ोन हैं.

Redmi Kaha Ki Company Hai

रेडमी चीन की कंपनी हैं. इसका Headquarters बीजिंगChina में स्थित हैं. इसके साथ यह कंपनी वर्ल्डवाइड filed में काम करते हैं. इनका सभी प्रोडक्ट्स सभी देश में अवेलेबल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक रेडमी कंपनी को china का सबसे बड़ी company माना जाता हैं.

रेडमी का Original name Xiaomi हैं. इसके अलावा अन्य नाम को सीरीज या वो sub ब्रांड के रूप में इस्तेमाल होता हैं और ट्रेड name के लिए xiaomi MI नाम का यूज़ करती हैं. एप्पल, सैमसंग और huawei के बाद रेडमी चौथी ऐसी कंपनी हैं, जो worldwide लेवल पर Self developed company हैं.

Redmi Company Ka Malik Kaun Hai

Redmi Company Ka Malik Kaun Hai

रेडमी कंपनी का मालिक (Founder) Lei Jun (ली जुन) हैं, जो ग्लोबल मालिक हैं. इसका अलावा भारत के मालिक मनु कुमार जैन हैं और इस कंपनी का स्थापना 2010, 6 April को हुआ था. ली जुन रेडमी कंपनी मालिक के अलावा दो और Main person हैं.

इन दो मैंन पर्सन का नाम लिन बिन और Manu Kumar Jain हैं. लिन बिन रेडमी कंपनी के प्रेजिडेंट हैं और मनु कुमार जैन ग्लोबल वाईस प्रेजिडेंट हैं और Lei Jun CEO हैं. भारत में सभी स्मार्टफोन्स मनु कुमार जैन के माध्यम से होता हैं.

मनु कुमार का जन्म इंडिया, मेरठ में हुआ था और इन्होंने IIT और IIM से पढ़ाई की हुई हैं. IIT मनु ने दिल्ली से किया हैं और IIM कोलकाता से किया हैं. इसके अलावा ली जुन का जन्म 1969, 16 दिसंबर Xiantao, हुबेई, चीन में हुआ था.

रेडमी कंपनी का शुरुआत कैसे हुआ (Redmi Company History)

रेडमी की स्थापना 6 अप्रैल 2010 से होना शुरू हो गया. 6 अप्रैल के बाद रेडमी ने अपने android phone के लिए MIUI लॉन्च कर दिया, जो एक कस्टम सॉफ्टवेयर हैं. MIUI लगभग apple ios और samsung tochwiz से मिलता जुलता software था.

सॉफ्टवेयर launch होने के बाद रेडमी ने अपना फ़ोन august 2011 में लॉन्च हुआ था. दरसअल ये फ़ोन केवल asia और east asia मार्केट के लिए था और इसका नाम Xiaomi Mi 1 रखा गया था.

अगस्त में ही 2012 को Xiaomi Mi 2 को लॉन्च किया गया था और इसमें पिछले फ़ोन के मुकाबले काफी इम्प्रूवमेंट देखने को मिला था. फिर रेडमी ने नेक्स्ट फ़ोन launch करने के पहले 5 september 2013 को 47 इंच का 3D smart tv को launch की announce किया गया.

Tv announce करने के बाद सितंबर 2013 को ही xiaomi mi 3 फ़ोन को लॉन्च की घोषणा की गई. 2013 में रेडमी ने 18.7 million smartphone sell कर दिए और 2013 में redmi चीन में पांचवां सबसे ज्यादा यूज़ करने वाला स्मार्टफोन brand बन गया.

इसी तरह सभी year में redmi ने फ़ोन लॉन्च करते रहे और 20 february को रेडमी ने अपना फर्स्ट MI store को philippines में ओपन किया. 2020 में रेडमी ने फरवरी को MI 105G और Mi 10 Pro 5G लॉन्च किया, जो एक 5G स्मार्टफोन हैं.

5G के साथ यह एक फ्लैगशिप फ़ोन हैं. उसके बाद जनवरी 2021 मैम रेडमी एक और फ्लैगशिप फ़ोन launch कर दिया, जसका नाम Xiaomi Mi 10i 5G हैं.

Xiaomi, POCO, MI, Redmi का मतलब क्या हैं

Xiaomi का मतलब – यह एक कंपनी name हैं.
MI का मतलब – यह एक Trade Name हैं.
Redmi का मतलब – यह फ़ोन का सीरीज नाम हैं.
POCO का मतलब – यह Xiaomi का Sub Brand कंपनी नाम हैं.

शुरुआत में कंपनी का नाम श्याओमी रखा गया था, फिर जैसे – जैसे कंपनी बड़ी होती गई. वैसे – वैसे कंपनी के कई नाम रखते गए. कोई भी फ़ोन लॉन्च होने से पहले श्याओमी नाम जरूर होता हैं, क्योंकि यह एक main name हैं.

MI का नाम उन फ़ोन के साथ जोड़ा जाता हैं, जो एक flagship level का device होता हैं और redmi एक लौ बजट फ़ोन के साथ नाम जोड़ा जाता हैं. वही पोको एक sub ब्रांड कंपनी हैं, जो श्याओमी कंपनी का हैं. पोको का शुरुआत 2018 में हुआ था.

यह सभी नाम अगल – अगल फ़ोन के लिए इतेमाल होता हैं, लेकिन इन सभी का ओनर एक ही हैं. इसके अलावा सभी में एक ही सॉफ्टवेयर यूज़ होता हैं और फ़ोन के नाम के पीछे श्याओमी जरूर होता हैं.

Final Word

मुझे उम्मीद हैं, अब आप जान गए होंगे Redmi Kaha Ki Company Hai और इन सभी कंपनियो का नाम भी एक हैं. यूज़र्स को नाम नही पता होने के कारण users यही समझते हैं, ये सभी अगल – अगल कंपनी हैं और इसका मालिक भी एक ही हैं.

Xiaomi एक ऑफिसियल नाम हैं और बाकी सब series नाम और सब ब्रांड हैं. अभी भी इससे रिलेटेड कोई सवाल हैं, तो नीचे पूछ सकते हैं. यदि आप समझ चुके हैं, Redmi Mobile Kaha Ki Company Hai तो नीचे कमेंट करके बताये MI Kis Desh Ki Company Hai.

Leave a Comment