Samsung Kaha Ki Company Hai

क्या आपको भी लगता हैं, जो पॉपुलर स्मार्टफोन होते हैं, वो केवल चीन के होते हैं. आज आप इस में बने रहे, क्योंकि मैं आज Samsung Kaha Ki Company Hai और यह किस देश की कंपनी हैं. इससे रिलेटेड आपका सारा संदेह (doubt) खत्म करूँगा. दरअसल कुछ लोगो को ये लगता हैं, जितने प्रसिद्ध फ़ोन होते हैं, वो china का होता हैं.

आपको सभी मोबाइल चीन का इसीलिए लगता हैं, क्योंकि ज्यादातर फ़ोन्स china के होते हैं. चूंकि ओप्पो, वीवो, रेडमी, रियलमी ये सभी एक फेमस chinese फ़ोन हैं, इसीलिए शायद आपको samsung का फ़ोन भी एक chinese लगता हैं. अगर आप samsung का फ़ोन लेने की सोच रहे हैं या मन रहे हैं, लेकिन आपको नही पता हैं, Samsung Company Kaha Ki Hai.

तो आज इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े. क्योंकि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप अच्छे से निर्णय कर पाएंगे, सैमसंग का फ़ोन ले या नही. चूंकि यूजर आजकल फ़ोन किस देश का हैं, ये देखकर लेते हैं. ज्यादार यूजर अब chinese फ़ोन को कम खरीदते हैं. इसीलिए लोग Samsung Kis Desh Ki Company Hai. इसके बारे में जानना चाहते हैं.

Samsung Kaha Ki Company Hai

स्थापना 1938
Owner Name ली ब्यंग-छल
प्रमुख व्यक्ति कन-ही (Chairman & CEO)
ली सू-बिन (अध्यक्ष, CEO, Samsung Life Insurance)
Headquarters Seoul, south Korea
Websitehttps://www.samsung.com/in/
Productशिपबिल्डर, रिटेल, इलेक्ट्रॉनिक्स, फाइनेंसियल, केमिकल, फ़्लैश मेमोरी, हार्ड डिस्क ड्राइव, एंटरटेनमेंट, Aviation, स्मार्टफोन्स, ऑप्टिक स्टोरेज, मोबाइल फ़ोन्स, एक्सेसरीज

अगर आप ये सोच रहे हैं, सैमसंग एक चीनी कंपनी हैं, तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं, क्योंकि सैमसंग चीन की कंपनी नही हैं. Samsung एक दक्षिण कोरिया की company हैं. इसका headquarters भी Seoulsouth Korea में स्थिति हैं.

दक्षिण कोरिया में सैमसंग एक पसंदीदा कंपनियो में एक कंपनी हैं. इसके अलावा सैमसंग को इंडिया में भी लोग काफी पसंद करते हैं. आपने बचपन में जरूर सैमसंग के बारे में सुना और चलाया भी होगा, क्योंकि उस समय सैमसंग का फ़ोन सभी के पास होता था.

हालांकि सैमसंग कंपनी का फ़ोन अभी भी यूजर लेना पसंद करते हैं, लेकिन मार्केट बहोत कॉम्पटीशन बढ़ चुका हैं. सैमसंग ने अपनी टेक्नोलॉजी में काफी ग्रो किया हैं. यही कारण हैं अब आप एक स्मार्टफोन यूज़ कर पाते हैं, क्योंकि पहले सैमसंग का कीपैड वाला फ़ोन इस्तेमाल करते थे. सैमसंग ने समय – समय पर यूजर को नई टेक्नोलॉजी प्रदान किया हैं.

सैमसंग कंपनी का शुरुआत कैसे हुआ

सैमसंग कंपनी का शुरुआत कैसे हुआ

सैमसंग आज के समय में स्मार्टफोन बनाती हैं, लेकिन सैमसंग का शुरुआत फल बेचने से हुआ था. पहले कंपनी का शुरुआत साल 1938 में सैमसंग ने फल बेचने से किया था. उसके बाद साल 1960 में सैमसंग ने electronics market अपना कदम रखा.

1960 के बाद सैमसंग ने 1970 में शिप का निर्माण (Construction) करना शुरू कर दिया. इसके बाद कंपनी ने 1990 में इलेक्ट्रॉनिक्स को काम बढ़ा दिया. 2010 में सैमसंग जहाज बनाने का सबसे बड़ा दूसरा निर्माता बन गया और 13 वी, 36 वी सबसे बड़ी कंपनी सैमसंग हैं.

इसके साथ सैमसंग दुनिया की 14 वी सबसे बड़ी जीवन बीमा company बन चुकी हैं. ऐड के मामले में भी samsung पीछे नही रहा. ऐड में भी सैमसंग सबसे बड़ी 15 वी ऐड एजेंसी है. कंपनी ने महज़ कुल 40 employees के साथ फल और सूखे मछली का बिज़नेस शुरू किया था और आज दुनिया सबसे बड़ी कंपनियो में सैमसंग का नाम आता हैं.

साल 1982 में samsung ने ने पहला कंप्यूटर कोरियाई बाजार में बेचा था. इस कंप्यूटर का नाम SPC-1000 रखा गया था. 1982 से पहले 1980 में कंपनी ने hardware के छेत्र में एंट्री कर दिया था और सैमसंग ने 800 million से ज्यादा का मोबाइल का उत्पादन किया.

देखते ही देखते 1982 में कंपनी ने मेमोरी बनाने का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक बन गया. हालांकि नंबर 1 पर 1982 में इंटेल की कंपनी थी. फिर 1995 में सैमसंग ने डिस्प्ले बनाया. 10 साल के बाद कंपनी डिस्प्ले में सबसे बड़ा निर्माता बन गया.

सोनी कंपनी बड़े साइज का डिस्प्ले बनाने के लिए सैमसंग से सहयोग लिया, ताकि दोनों मिलकर एक अच्छा डिस्प्ले provide कर सके. डिस्प्ले बनाने का हिस्सेदारी दोनों कंपनी का 50 – 50 परसेंट था. 2012 में samsung company दुनिया का सबसे बड़ा फ़ोन का निर्माता बन गया.

सैमसंग कंपनी का कुछ इस तरीके से शुरुआत हुआ था, लेकिन जो इनका TouchWiz UI था, वो एक एंड्रॉइड फ़ोन के लिए बेस्ट UI नही था. क्योंकि TouchWiz UI पूरी तरह से ऑप्टिमाइज़ नही था. इसमें कई प्रकार के बग देखने को मिलते थे. इसके अलावा TouchWiz UI काफी hevy UI था.

दूसरे ui के comparison में सैमसंग का ui लाइट वेट नही था. इसी को देखते हुए कंपनी ने 28 दिसंबर 2018 samsung one ui को लॉन्च किया, जो दुसरो के comparison में काफी लाइट वेट और स्मूथ था. ये ui सैमसंग के लिए काफी बेहतरीन ui साबित हुआ. अब ये one ui सभी फ़ोन में आता हैं.

इसके अलावा samsung का गैलेक्सी सीरीज, नोट सीरीज और S सीरीज मार्केट में बहोत तेज़ी से पॉपुलर हुआ हैं. नोट सीरीज बेहद खूबसूरत और प्रीमियम में एक था और S सीरीज भी एक प्रीमियम था, लेकिन इनका गैलेक्सी बहोत किफायती होता था और इसे हर खरीद लेता था.

इन सभी फ़ोन में कंपनी samsung one ui का इस्तेमाल करती थी, जो एक यूजर को बहोत स्मूथ एक्सपीरियंस मिलता था. इसके अलावा कंपनी अपने फ़ोन को बनाने के लिए अपने ही कंपोनेंट्स का यूज़ करती हैं. ऐसा कोई दूसरा कंपनी नही जो अपना फ़ोन के लिए अपना ही कंपोनेंट्स का यूज़ करती हैं.

Samsung 90% अपना ही components use करती हैं. इसके साथ दूसरी कंपनी samsung का डिस्प्ले और प्रोसेसर का इस्तेमाल करती हैं. यहाँ तक की apple भी अपने फ़ोन के लिए सैमसंग का ही डिस्प्ले इस्तेमाल करती हैं.

अब samsung ने टेक्नोलॉजी में काफी ग्रो किया हैं, इसीलिए आज ये सबसे बड़ी कंपनी में एक कंपनी हैं. इतना ही सैमसंग स्मार्टफोन बनाने के अलावा टीवी, रेफ्रिजरेटर्स, वॉशिंग मशीन, कंप्यूटर, माइक्रोवेव, मॉनिटर, प्रोसेसर, डिस्प्ले, एयर कंडीशनर्स जैसे इलेक्ट्रॉनिक चीज़े भी बनाती हैं. सैमसंग ने इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में काफी मजबूत पकड़ बना लिया हैं.

Samsung कंपनी का मालिक कौन हैं

Samsung कंपनी का मालिक कौन हैं

सैमसंग कंपनी के मालिक ली ब्यंग-छल हैं. इसके अलावा कन-ही और ली सू-बिन कंपनी के प्रमुख व्यक्ति हैं. कन-ही कंपनी के चेयरमैन & सीईओ हैं. ली सू-बिन ली अध्यक्ष, Samsung Life Insurance और CEO हैं. सैमसंग company का स्थापना 1938 में ली ब्यंग-छल ने किया था.

कंपनी कोरियाई होने के साथ – साथ ली ब्यंग-छल भी एक कोरियाई व्यक्ति हैं, क्योंकि इनका जन्म 12 February 1910 को Uiryeong-gun, South Korea में हुआ था. इसके अलावा कंपनी में 2008 के हिसाब से 276,000 employees हैं. इसके साथ यह कंपनी सिर्फ एक देश तक ही सीमित नही हैं, बल्कि ये वर्ल्डवाइल्ड तक हैं.

FAQs Related To Samsung Kaha Ki Company Hai

क्या सैमसंग चीनी कंपनी है?

नही, सैमसंग एक south korean company हैं.

सैमसंग कंपनी के मालिक कौन है?

सैमसंग कंपनी के मालिक ली ब्यंग-छल हैं और कन-ही, ली सू-बिन कंपनी के प्रमुख व्यक्ति हैं.

सैमसंग कंपनी की स्थापना कब हुई?

सैमसंग कंपनी की स्थापना साल 1938 में हुई.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने जाना Samsung Kaha Ki Company Hai. कैसे सैमसंग कंपनी ने केवल 40 employee को लेकर सूखे-मछली और फल बेचने के शुरुआत किया था. फिर कंपनी ने जहाज के ऊपर काम करना शुरू कर दिया था.

उसके बाद कंपनी धीरे – धीरे इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में अपना कदम बढ़ाना स्टार्ट कर दिया था. कंपनी ने मेमोरी में बनाया शुरू किया था और सोनी कंपनी के साथ मिलकर एक अच्छा डिस्प्ले बनाना शुरू किया था.

सैमसंग ने सभी इलेक्ट्रॉनिक चीज़ों को कदम रख दिया हैं और आज एक सफल कंपनी बन चुका हैं. मैं आशा करता हूँ, आज का पोस्ट Samsung Mobile Company Kaha Ki Hai. इससे आपको काफी लाभ मिला होगा.

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं, ये चीन देश का कंपनी नही हैं, बल्कि सैमसंग एक कोरियाई कंपनी हैं. जिनको अभी भी ये लगता हैं, Samsung Kis Desh Ki Company Hai, तो आप इस आर्टिकल को उन तक शेयर जरूर करे. इस पोस्ट को read करने के बाद all डाउट खत्म हो जायेगा.

Leave a Comment