Vivo Kaha Ki Company Hai 2021

अगर आप वीवो का स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ऐसे में आप जरूर जानना चाहेंगे, Vivo Kaha Ki Company Hai. यदि आप वीवो से रिलेटेड जानकारी जानना चाहते हैं, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े. क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा Vivo Company Kaha Ki Hai और इसका मालिक कौन हैं.

इसके अलावा वीवो के इतिहास के बारे में भी बताऊंगा, तो आईये जानते हैं. यदि आपने वीवो का फ़ोन चलाया हुआ होगा, तो आपने अक्सर वीवो का ऐड जरूर देखा होगा, क्योंकि वीवो कंपनी अपने प्रमोशन (Promotion) के ऊपर खूब पैसे इन्वेस्ट करती हैं.

इनके सारे ऐड लगभग camera phone के ऊपर बेस्ड होते हैं, बिकॉज़ (क्योंकि) vivo company अपने कैमरा फ़ोन के लिए जानी जाती हैं. यूज़र्स वीवो फ़ोन को सिर्फ कैमरा के लिए खरीदते हैं, क्योंकि इसका कैमरा दुसरो के मुकाबले ज्यादा बेटर होता हैं.

जिस प्राइस सेगमेंट में वीवो का कैमरा वाला फ़ोन मिल जाता हैं, उतना किसी अन्य कंपनी में नही मिलता हैं. बेटर परफॉरमेंस के लिए आपको एक फ्लाशिप लेवल का फ़ोन लेना पड़ता हैं और वही mid rang में वीवो का मोबाइल मिल जाता हैं. ऐसा फीचर केवल चीनी की कंपनी ही दे सकती हैं, तो जानते हैं Vivo Kis Desh Ki Company Hai.

Vivo क्या हैं (What Is Vivo In Hindi)

Vivo क्या हैं (What Is Vivo In Hindi)

वीवो एक independent (स्वतंत्र) कंपनी हैं. वीवो कंपनी mobile, accessories, software, और online services जैसी सर्विस प्रदान करती हैं. यह कंपनी ज्यादातर अपने मोबाइल के लिए जानी जाती हैं और मोबाइल में कैमरा के लिए. वीवो स्वतंत्र कंपनी के अलावा यह बी बी के इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी की पैरेंट कंपनी भी हैं.

वीवो कंपनी बी बी के इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी के अधीन हैं. इसके अलावा oneplus, oppo और realme जैसी बड़ी कंपनी भी एक समय पर इसके अधीन थी. लेकिन समय के साथ कुछ कंपनी बी बी के इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी से अगल हो गए. ज्यादातर चीनी फ़ोन बी बी के इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ही बनाती हैं.

Vivo Kaha Ki Company Hai

वीवो एक chinese कंपनी हैं. इसका headquarters भी चीनी देश में स्थित हैं. वीवो का मुख्यालय चीन के Dongguanग्वांगडोंग में स्थापित हैं. इसके अलावा 2020 के हिसाब से वीवो कंपनी में 10, 000 कर्मचारी काम करते हैं.

वीवो एक चीनी कंपनी हैं और इसका पार्ट्स भी चीन के द्वरा ही बनाया जाता हैं. वीवो इंडिया के अलावा दूसरे कंट्री में भी फेमस हैं. इसे लोग केवल सेल्फी फ़ोन के लिए खूब पसंद करते हैं. इसका कैमरे का performance सेल्फी और रियल के लिए बेस्ट होता हैं.

Vivo company का मालिक कौन हैं

Vivo company का मालिक कौन हैं

वीवो कंपनी का मालिक शेन वेई हैं और ये कंपनी के संस्थापक हैं. इसके अलावा वीवो कंपनी के एक प्रमुख व्यक्ति हैं, जिनका नाम शेन वी हैं. शेन वी कंपनी के प्रमुख पर्सन होने के साथ – साथ यह vivo company के CEO भी हैं.

इसके अलका वीवो कंपनी का parent company BBK Electronics हैं. वीवो BBK Electronics कंपनी का एक ब्रांड कंपनी हैं. इसके साथ BBK Electronics कंपनी का मालिक डुआन योंगपिंग हैं और यह भी Dongguan, ग्वांगडोंग में स्थित हैं.

वीवो कंपनी का शुरुआत कैसे हुआ (Vivo Company History)

वीवो कंपनी का शुरुआत साल 2009 को हुआ. वीवो कंपनी स्थापित होने के बाद 100 से ज्यादा भी ज्यादा देश में विस्तार करने लगा. इंटरनेशनल लेवल पर वीवो ने 2014 को अपनी कंपनी की शुरुआत किया था. कंपनी ने 2014 में इंडिया, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, थालैंड और वियतनाम जैसी देश में एंट्री किया.

उसके बाद वीवो कंपनी ने 2017 में रूस, श्रीलंका, ताइवान, हांगकांग, ब्रुनेई, मकाऊ, कंबोडिया, लाओस, बांग्लादेश और नेपाल जैसे देश में अपने फ़ोन के लिए मार्केट में entry किया हैं. फिर end में जून 2017 में ही पाकिस्तान market में प्रवेश किया.

उसके बाद nepal मार्केट के लिए वीवो ने अपना Vivo Y53 और Vivo Y65 स्मार्टफोन को 26 november 2017 को लॉन्च कर दिया हैं. फिर वीवो ने october 2020 को अनाउंसमेंट किया की वह अपने फ़ोन्स को यूरोप के मार्केट के लिए भी बेचना शुरू करेगा. इस तरह से वीवो ने अपने कंपनी का शुरुआत किया था. इसके अलावा वीवो अपने प्रमोशन के लिए अगल – अगल कंपनी के साथ मिलकर ऐड करती हैं.

Vivo का Funtouch OS क्या हैं

Funtouch OS वीवो का ऑपरेटिंग सिस्टम हैं, जो एंड्रॉइड 11 के ऊपर बेस्ड हैं. वीवो के सभी फ़ोन्स में Funtouch OS का इस्तेमाल होता हैं. यह ऑपरेटिंग सिस्टम बेहद स्मूथ हैं और ये काफी लाइटवेट भी हैं. इसके अलावा इस OS में काफी एक्स्ट्रा फीचर्स भी मौजूद हैं. ज्यादातर फीचर्स कैमरा के लिए हैं.

इसमें कई तरह से आपको फिलटर्स देखने को मिल जायेगा. इसके साथ इसमें टाइम टू टाइम अपडेट भी मिलता रहता हैं और ये ऑपरेटिंग सिस्टम काफी सिक्योर भी हैं. यदि आपको स्मूथ एक्सपीरियंस चाहिए, तो आप वीवो का smartphone ले सकते हैं.

FAQs Related To Vivo Company

विवो किस लिए प्रसिद्ध है?

वीवो अपने कैमरा फ़ोन के लिए प्रसिद्ध हैं.

क्या वीवो एक अच्छा फोन ब्रांड है?

हाँ, ये एक अच्छा फ़ोन ब्रांड कंपनी हैं.

क्या xiaomi विवो से बेहतर है?

नही, यह xiaomi से बेहतर नही हैं.

क्या विवो के फ़ोन खरीदने लायक है?

जी हाँ, वीवो के फ़ोन खरीदने लायक हैं.

क्या वीवो चीनी कंपनी हैं?

हाँ, यह एक चीनी कंपनी हैं.

वीवो कंपनी का स्थापना कब हुई थी?

वीवो कंपनी की स्थापना 2009 को हुई थी.

वीवो कंपनी का मालिक कौन हैं?

वीवो कंपनी का मालिक शेन वेई हैं.

विवो कंपनी का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

विवो कंपनी का मुख्यालय डोंगगुआं, गुआंग्डोंग चीन में स्थित है.

वीवो किस देश की कंपनी है?

वीवो चीन देश की कंपनी हैं.

Final Word

मैं आशा करता हूँ, Vivo Kaha Ki Company Hai. इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको वीवो कंपनी से संबंधित सभी जानकारी मिल गया होगा. वीवो एक कैमरा स्मार्टफोन हैं, इसे केवल कैमरा के लिए आप खरीद सकते हैं. यदि आपको बेस्ट परफॉरमेंस वाला स्मार्टफोन चाहिए तो आपको कोई और कंपनी का फ़ोन लेना चहिए हैं.

वीवो के फ़ोन में केवल आपको कैमरा और ऑपरेटिंग सिस्टम अच्छा मिलेगा और अन्य फीचर्स आपके किसी काम के नही आएंगे. अगर आप एक हैवी यूजर हैं, तो आपको हाई प्रोसेसर वाला फ़ोन लेना चाहिए. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया, तो इसे सभी के साथ शेयर जरूर करे और जो यूजर नही जानते Vivo Company Kaha Ki Hai. उन तक भी इस पोस्ट को शेयर जरूर करे.

Leave a Comment